Hindi version of Checklist before you (or you allow someone else to) perform a factory reset on your device
This blog is the Hindi translation of the help thread posted in the Google Accounts English Help Community here. I noticed an overwhelming number of people posting from the Indian Subcontinent and thought it would be more helpful for the users if they could read the details in their own language.
Translation of the original article is also available in Bengali.
विभिन्न कारणों के वजह से, आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस को फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि सावधानी से नहीं किया गया, तो यह आपको आपके गूगल अकाउंट से लॉक कर सकता है। गूगल अकॉउंटस सहायता फ़ोरम के विशेषज्ञों ने लंबे समय से, फ़ैक्टरी रीसेट के बाद उपयोगकर्ताओं के अपने एंड्रॉइड डिवाइस से लॉक होने के कई उदाहरण देखे हैं क्योंकि:
- अकाउंट के स्वामित्व को प्रमाण करने के लिए आवश्यक विधियों या विकल्पों का अभाव।
- अकाउंट पासवर्ड का भूल जाना, और / या
- अकाउंट में २ -चरणीय सत्यापन सक्षम है, और
- डिफॉल्ट प्रॉम्प्ट / कोड प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डिवाइस का रिसेट करना।
- या वह डिवाइस जिस पर Google Authenticator ऍप स्थापित किया गया था उस डिवाइस का रिसेट करना।
- या जिस डिवाइस में २-चरणीय सत्यापन बैकअप कोड था उसे रीसेट कर दिया गया है।
- या अकाउंट किसी अन्य डिवाइस पर साइन इन नहीं है, जो गूगल को उस रीसेट डिवाइस से साइन-इन सत्यापित करने की अनुमति देता है।
गूगल का यह सहायता लेख आपके डिवाइस को रीसेट करने के तरीके के बारे में विवरण प्रदान करता है। यह चेकलिस्ट आपके फ़ोन या टैबलेट को रीसेट करने से पहले यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करती है कि आपके पास उस खाते में फिर से साइन इन करने के लिए सभी आवश्यक तरीके और विकल्प हैं। अन्यथा आपके पास अक्सर करने के लिए कुछ नहीं होता, खासकर यदि आप अपने गूगल अकाउंट का उपयोग एक ही मोबाइल से करते हैं।
महत्वपूर्ण: यदि आपने हाल ही में अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड रीसेट किया है, तो फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले कम से कम २४ घंटे प्रतीक्षा करें।
(१) कुछ भी करने से पहले, अपने गूगल अकाउंट के पासवर्ड की पुष्टि करना सुनिश्चित करें। यदि आपने गूगल अकाउंट Gmail या किसी अन्य मोबाइल ऐप से साइन इन किया है, तो आप बाद में उस पासवर्ड को देख या पुनर्प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
आप केवल अपने ब्राउज़र में या ब्राउज़र के पासवर्ड मैनेजर में संग्रहीत पासवर्ड देख सकते हैं। क्रोम के मामले में chrome://settings/passwords या यदि आप Chrome Sync या Google Smart Lock for Passwords on Android का उपयोग करते हैं, तो आप https://passwords.google.com/ से अपने अकॉउंटस के पासवर्ड देख सकते हैं।
(२) यदि आपके फोन में स्क्रीनलॉक, पिन/पासकोड या पैटर्न है, तो इसे अवश्य याद रखे।
(३) अपने अकाउंट में रखे गए सभी पुनर्प्राप्ति/पुनर्प्राप्ति विधियों (फोन, ईमेल, आदि) की जांच करें और देखें कि उनके विकल्प सही और उपयोग योग्य हैं या नहीं। यदि अकाउंट में आवश्यक पुनर्प्राप्ति/पुनर्प्राप्ति विधियां और उनके विकल्प नहीं हैं, तो पहले उन्हें अकाउंट में जोड़ें, फिर डिवाइस को रीसेट करें।
(४) रीसेट के बाद, नए या अपरिचित डिवाइसों के लिए अतिरिक्त सत्यापन प्रक्रिया के लिए तैयार रहें। कुछ मामलों में, फ़ैक्टरी रीसेट के बाद, आपको अपने अकाउंट के नाम-पासवर्ड के बाहर अतिरिक्त सत्यापन चरण प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका रीसेट डिवाइस ऐसी जगह में है जिसको सिस्टम परिचित मानता है और उस नेटवर्क का उपयोग करता है जो उस सिस्टम से परिचित है और आपका अकाउंट किसी अन्य डिवाइस में साइन इन है जो गूगल को उस रीसेट डिवाइस से साइन-इन निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। जैसे की:
- उस डिवाइस को एक प्रॉम्प्ट भेजें जिसमें आपका अकाउंट साइन इन है और अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए इसका उपयोग करें।
- आपके खाते में संग्रहीत पुनर्प्राप्ति के लिए दिए गए फ़ोन नंबर पर SMS के माध्यम से सत्यापन कोड भेजकर खाते के स्वामित्व की पुष्टि करें।
- किसी अन्य एंड्रॉइड डिवाइस से, जहां आपका अकाउंट साइन इन है, १० -अंकीय सुरक्षा कोड प्रदान करके सत्यापन प्रदान करना।
- किसी अन्य एंड्रॉइड डिवाइस पर, जहां आपने उस अकाउंट से साइन इन किया है, स्क्रीनलॉक, पिन / पासकोड, फ़िंगरप्रिंट या पैटर्न के माध्यम से आपका सत्यापन।
(५) यदि आपके खाते में २ -चरणीय सत्यापन चालू है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्न विकल्पों में से कम से कम एक विकल्प है।
- सुरक्षा कुंजी, जिसका उपयोग आप NFC, WiFi या USB के द्वारा कर सकते हैं।
- एक अन्य मोबाइल डिवाइस, जहां आपका अकाउंट साइन इन है, और आप या तो उपरोक्त १०-अंकीय सुरक्षा कोड प्राप्त कर सकते हैं, या प्रॉम्प्ट प्राप्त कर सकते हैं।
- जब आप २ -चरणीय सत्यापन प्रारंभ करते हैं तो १० ८ -अंकीय बैकअप कोड प्रदान किए जाते हैं, जिन्हें उस खाते या डिवाइस से अलग रखना एकदम जरूरी है।
- वैकल्पिक फ़ोन नंबरों सहित अन्य बैकअप विकल्प।
(६) यदि आप पासकी का उपयोग करते हैं, और उस डिवाइस को रिसेट किया जा रहा हैं, तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास उस अकाउंट में साइन-इन करने का दूसरा वैकल्पिक विधि है। अतिरिक्त विवरण के लिए, इस को देखें https://support.google.com/accounts/answer/13548313.
(७) यदि आपके अकाउंट में गूगल का "अडवांस्ड सुरक्षा कार्यक्रम" चालू है, और यदि आप अपने फ़ोन को सुरक्षा कुंजी के रूप में उपयोग करते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक और सुरक्षा कुंजी रजिस्टर्ड है और फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले उपरोक्त २ -चरणीय सत्यापन अनुभाग में उल्लिखित अन्य विकल्प प्रयोग करने योग्य हैं।
(८) फ़ैक्टरी रीसेट के एक चरण में, आपके अकाउंट के पासवर्ड की जाँच की जाती है। इस चरण को जल्दबाजी में न करें। यहां यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि आप पासवर्ड से पूरी तरह अवगत हैं। क्योंकि यदि आप डिवाइस के फ़ैक्टरी रीसेट के बाद पासवर्ड भूल जाते हैं, और इसे कहीं और तरीके से पुनर्प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो गूगल आपको आपके हाल ही में रीसेट डिवाइस से उस अकाउंट के पासवर्ड को रीसेट करने की अनुमति नहीं देगा। पासवर्ड रीसेट करने के लिए आपको किसी अन्य डिवाइस को ढूंढना होगा जिससे आप उस अकाउंट में साइन इन है और फिर पासवर्ड रिसेट के बाद, रीसेट डिवाइस से साइन इन करने के लिए २४ घंटे इंतज़ार करना पड़ेगा।
Last updated on: April 25, 2024.
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